Dainik Athah

विशेष टीकाकरण अभियान: एक दिन में 33 लाख लोगों ने पाया टीकाकवर

– सीएम योगी का निर्देश, टीके की दूसरी खुराक देने में लाएं तेजी
– लखनऊ पहले, गाजियाबाद दूसरे, प्रयागराज तीसरे स्थान पर
– 01.69 लाख टेस्ट, मिले बस 07 नए संक्रमित
– 71 जिलों में एक भी नया मरीज नहीं, 31 जिले कोरोना मुक्त

अथाह ब्यूरो
लखनऊ। कोविड नियंत्रण की शानदार रणनीति के लिए सराहे जा रहे उत्तर प्रदेश में कोविड टीकाकरण दिनों-दिन तेज होता जा रहा है। बीते 25 सितम्बर को 10 करोड़ से अधिक डोज लगाकर नया रिकॉर्ड बनाने बल्कि बाद अब सोमवार को एक दिन में 33 लाख से अधिक लोगों को टीका कवर दिया गया। वहीं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने टीके की दूसरी डोज के लिए पात्र लोगों का टीकाकरण समय से करने के निर्देश दिए हैं। सीएम ने कहा है कि दूसरी खुराक के लिए पात्र लोगों से संवाद बनाकर यथाशीघ्र उन्हें टीकाकवर दिया जाए।
सोमवार को मेगा वैक्सीनेशन ड्राइव के तहत प्रदेश में 16416 टीकाकरण केंद्र बनाए गए थे। खबर लिखे जाने तक 32 लाख 98 हजार 617 डोज लगाए जा चुके थे। सर्वाधिक टीकाकरण लखनऊ में हुआ जबकि गाजियाबाद और प्रयागराज, क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे। ताजा स्थिति के मुताबिक यूपी में कुल 10 करोड़ 33 लाख 49 हजार से अधिक खुराक दी जा चुकी है। इसमें, 08 करोड़ 38 लाख लोगों पहली डोज लेने वाले हैं, जबकि 01 करोड़ 95 लाख लोग कोविड के दोनों डोज पा चुके हैं। टीकाकरण की देशव्यापी स्थिति को देखें तो यूपी पहले पायदान पर बना हुआ है। दूसरे स्थान पर 08.55 करोड़ डोज लगाकर महाराष्ट्र है, जबकि मध्य प्रदेश, गुजरात और पश्चिम बंगाल, क्रमश: तीसरे, चौथे और पांचवें स्थान पर हैं।


– 176 तक आ गई कुल एक्टिव केस की संख्या:
प्रदेश में कोरोना महामारी काबू में है। एग्रेसिव ट्रेसिंग, टेस्टिंग और त्वरित ट्रीटमेंट के मंत्र से अच्छे परिणाम मिल रहे हैं। विगत 24 घंटे में हुई 01 लाख 69 हजार 500 सैम्पल की टेस्टिंग में 71 जिलों में संक्रमण का एक भी नया केस नहीं पाया गया। गोरखपुर, चन्दौली और पीलीभीत में दो-दो तथा मथुरा में एक व्यक्ति कोविड पॉजिटिव पाया गया। इसी अवधि में 06 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए। वर्तमान में प्रदेश में एक्टिव कोविड केस की संख्या 176 रह गई है। अब तक 16 लाख 86 हजार 712 प्रदेशवासी कोरोना संक्रमण से मुक्त होकर स्वस्थ हो चुके हैं।


सोमवार को उच्चस्तरीय टीम-09 के साथ कोविड की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि यह सतर्कता और सावधानी बरतने का समय है। थोड़ी सी लापरवाही संक्रमण को बढ़ाने का कारक बन सकती है। ऐसे में दूसरे प्रदेशों से उत्तर प्रदेश आ रहे लोगों को कोविड जांच की जानी जरूरी है। अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य, अमित मोहन प्रसाद ने सीएम को बताया कि लगातार कोशिशों से कोरोना की दूसरी लहर पर बने प्रभावी नियंत्रण के बीच जनजीवन तेजी से सामान्य हो रहा है। ताजा स्थिति के मुताबिक अलीगढ़, अमेठी, अमरोहा, औरैया, अयोध्या, आजमगढ़, बदायूं, बागपत, बलिया, बांदा, बहराइच, बिजनौर, फरुर्खाबाद, गाजीपुर, गोंडा, हमीरपुर, हापुड़, हरदोई, हाथरस, कानपुर देहात, कासगंज, महोबा, मीरजापुर, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, रामपुर, संतकबीरनगर, शामली, श्रावस्ती, सीतापुर और सोनभद्र जिलों में कोविड का एक भी मरीज शेष नहीं है। यह जनपद आज कोविड संक्रमण से मुक्त हैं। उन्होंने बताया कि अब तक 07 करोड़ 79 लाख 68 हजार 360 सैम्पल की कोविड जांच की जा चुकी है। औसतन हर दिन ढाई लाख से अधिक टेस्ट हो रहें हैं, जबकि दैनिक पॉजिटिविटी दर 0.01 से भी कम और रिकवरी दर 98.8 फीसदी है।


– सर्वाधिक टीकाकरण वाले शीर्ष 05 राज्य
राज्य—————टीकाकरण
1- उत्तर प्रदेश – 10.33 करोड़
2- महाराष्ट्र – 07.93 करोड़
3- मध्य प्रदेश – 06.21 करोड़
4- गुजरात – 06.00 करोड़
5- पश्चिम बंगाल – 05.62 करोड़

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *